‘स्मार्टफोन’ के बाद ‘स्मार्ट अंडरवियर’ कमर दर्द से दिलाएगा आराम

0
283
pain

अगर आप कमर के दर्द से परेशान हैं तो आपके लिए राहत की खबर है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा स्मार्ट, यांत्रिक अंडरगारमेंट विकसित किया है जिससे कमर के निचले हिस्से की मांसपेशियों में खिंचाव और दर्द कम करने में मदद मिल सकती है।

अमेरिका में वैंडरबिल्ट विश्वविद्यालय के इंजीनियरों ने बायोमेकैनिक्स और वियरएबल तकनीक से इस अंडरगारमेंट को तैयार किया है। वियरएबल तकनीक स्मार्ट इलेक्ट्रॉनिक यंत्र होते हैं जिन्हें शरीर पर पहना जा सकता है।

वियरएबल यंत्रों में कपड़ों के दो हिस्से होते हैं जिनका इस्तेमाल सीने तथा पैरों के लिए किया जाता है। ये कपड़े नायलॉन कैनवास, लाइक्रा, पॉलिस्टर और अन्य किस्म के कपड़ों से बने होते हैं। दोनों हिस्से कमर के बीच में मजबूत पट्टियों से जुड़े होते हैं और कमर के निचले हिस्से पर प्राकृतिक रबड़ के टुकड़े होते है।

यह यंत्र इस तरह बनाया गया है कि व्यक्ति को जब जरुरत हो तभी वह इसका इस्तेमाल कर सकें। इस यंत्र को एक एप्प से भी नियंत्रित किया जा सकता है जिसे शोधकर्ताओं की टीम ने ही बनाया है। वे ब्लूटूथ के जरिए इस स्मार्ट कपड़े को नियंत्रित कर सकते हैं।

इस तकनीक का मकसद जिन लोगों को कमर का दर्द है उनका इलाज करना नहीं, बल्कि कमर के निचले हिस्से की मांसपेशियों में खिंचाव और मोटापा कम करके दर्द होने से रोकना है।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

साभार- लाइव इंडिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here