भारत को लड़ाकू रोबोट ‘ट्रांसफॉर्मस’ बनाकर देगा रूस

0
436
russia

आज की हाईटेक दुनिया में रोबोट का इस्तेमाल आमतौर पर कई जगहों पर कई कामों के लिए देखने को मिलता है। दुनिया के ताकतवर देशों में अब लड़ाकू रोबोट बनाने की होड़ मच गई है।

अमेरिका और चीन को टक्कर देने के लिए रूस ने भी अपना सुपर सोल्जर तैयार कर लिया है। इंसानों की तरह दिखने वाले इन सुपर सोल्जर की टुकड़ी को रूस जल्द ही अपनी और भारत की आर्मी में तैनात करेगा।

आयरन मैन की तर्ज पर अब रूस ने भी अपना सुपरसोल्जर दुनिया के सामने पेश कर दिया है। इंसानों की तरह दिखने वाले इस सुपरसोल्जर को रूस ने इवान द टर्मिनेटर नाम दिया है। एक तरफ जहां दुनिया के देशों के बीच मिसाइल और परमाणु हथियारों की होड़ मची है तो वहीं दूसरी ओर रॉबोट आर्मी की ताकत बढ़ाने के लिए रूस ने अपना सबसे भयानक हथियार बना रहा है।

आयरन मैन को चुनौती देने वाला रूस का ये सुपरसोल्जर आने वाले समय में युद्ध क्षेत्र को पूरी तरह बदल सकता है। पुतिन का ये रोबो सोल्जर अमेरिका और चीन के रोबोटिक प्रोग्राम का करारा जवाब है क्योंकि पुतिन के सुपरसोल्जर सोच भी सकते हैं। ये इंसान नहीं फिर भी एक दायरे तक सोचने की ताकत है उनमें इसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कहते हैं।

रूस कई सालों से इस सुपर सोल्जर पर काम कर रहा है। उसकी कोशिश इस क्षेत्र में अमेरिका और चीन के साथ बराबरी करने की है। अमेरिका और चीन दोनों ही रोबोट तकनीक में काफी आगे बढ़ चुके हैं।

उन्होंने कई तरह के रोबोट, ड्रोन और दूसरे हाई-टेक सैन्य हथियार बनाने में कामयाबी हासिल कर ली है, इसीलिए पुतिन अपनी सुपर सोल्जर आर्मी से सबको ठेंगा दिखाना चाहते हैं।

साभार- लाइव इंडिया

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here