श्रीलंका का सफाया करते ही विराट की सेना ने बनाए ये बड़े रिकॉर्ड

0
191
Virat Kohli Holding the Trophy

भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट मैच को भारतीय टीम ने 1 पारी और 171 रनों से अपने नाम कर लिया इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज को 3-0 से अपने नाम कर लिया. भारतीय टीम ने श्रीलंका का उन्हीं की धरती पर 3-0 से सूपड़ा साफ कर इतिहास रच दिया. इसके अलावा भारत ने आखिरी दोनों मैच एक पारी और रनों से जीता है. भारत श्रीलंका में अपने आखिरी पांचों मैच जीता है जबकि श्रीलंका की टीम को अभी भी भारत में जीत का खाता खोलना है. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने कई रिकॉर्ड बनाए.

आइए एक नजर डालते हैं टीम इंडिया ने कौन-कौन से रिकॉर्ड बनाए हैं

टीम इंडिया ने पहली बार विदेश में किया क्लीन स्वीप

3 मैचों की टेस्ट सीरीज में श्रीलंका को 3-0 से हराने के बाद भारतीय टीम ने श्रीलंका का सूपड़ा साफ कर दिया. इस जीत के साथ ही भारत ने पहली बार विदेशी सरजमीं पर क्लीन स्वीप करने का रिकॉर्ड बनाया. 3 मैचों की सीरीज में ये पहली बार है जब टीम इंडिया ने विदेशी धरती पर सारे मैच जीते हैं. टीम इंडिया इससे पहले कभी भी विदेशी धरती पर क्लीन स्वीप नहीं कर सकी थी. लेकिन कोहली की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका को 3-0 से हराकर इस उपलब्धि को अपने नाम कर लिया.

11 साल बाद किसी भी मेहमान टीम ने किया मेजबान का क्लीन स्वीप

मेहमान टीम भारत ने मेजबान श्रीलंका का सूपड़ा साफ किया है और ये 11 साल बाद है जब कोई मेहमान टीम मेजबान का सूपड़ा साफ करने में कामयाब रही है. इससे पहले साल 2006 में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने दक्षिण अफ्रीका को उन्हीं की धरती पर 3-0 से हराकर उनका सूपड़ा साफ किया था. उसके बाद से लेकर अब तक कोई भी टीम विदेश में जाकर विरोधी टीम को नहीं हरा सकी थी, लेकिन कोहली की कप्तानी में भारत ने इस बड़े रिकॉर्ड को अपने अंजाम दिया.

श्रीलंका को उनके घर पर 3-0 से हराने वाला दूसरा देश बना भारत

श्रीलंका को 3-0 से हराने के साथ ही भारत श्रीलंका को श्रीलंका में 3-0 से हराने वाला दुनिया का दूसरा देश बन गया है. भारत से पहले ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को 3-0 से हराया था. ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को उन्हीं की धरती में साल 2004 में 3-0 से हराया था. अब 13 साल बाद टीम इंडिया ने श्रीलंका को उन्हीं की सरजमीं पर 3-0 से हराकर इस बड़ी उपलब्धि को अपने नाम कर लिया है और ऐसा करने वाला दुनिया का सिर्फ दूसरा देश बन गया है.

श्रीलंका में आखिरी 5 टेस्ट में अजेय है भारत

श्रीलंका में खेलना भारत को कुछ ज्यादा ही रास आ रहा है. अब टीम इंडिया श्रीलंका में आखिरी 5 टेस्ट मैच से अजेय है और हर मैच को जीतने में कामयाबी पाई है. भारत ने इससे पहले दौरे में गॉल टेस्ट हारने के बाद सीरीज के बाकी दोनों मैच जीते थे और उसके बाद अब साल 2017 में तीनों मैच जीते हैं. इस तरह से टीम इंडिया ने श्रीलंका में अपने आखिरी पांचों मैच जीते हैं.

श्रीलंका को श्रीलंका में लगातार 2 बार पारी के अंतर से हराने वाला पहला देश बना भारत

श्रीलंका को उन्हीं की धरती पर लगातार 2 बार पारी और रनों के अंतर से हराने वाला पहला देश बन गया है भारत. भारत ने 3 मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच को एक पारी और 53 रनों से जीता था और इसके बाद टीम ने तीसरे मैच को एक पारी और 171 रनों से अपने नाम कर लिया. इसके साथ ही श्रीलंका को उन्हीं की धरती पर लगातार दो बार एक पारी के अंतर से हराने वाला पहला देश बन गया है भारत.

धोनी से आगे निकले कोहली

विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम विदेशी धरती पर अब 7 टेस्ट मैच जीत चुकी है. वे धोनी को पीछे छोड़कर विदेश में भारत के दूसरे सबसे सफल कप्तान बन गए हैं. विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने विदेश में 13 मैच खेल लिए हैं, जिनमें से 7 जीते लिए हैं. धोनी की कप्तानी में भी भारत ने विदेश में खेले 30 मैचों में से 6 मैच जीते थे. जबकि विराट ने विदेशी धरती पर करियर के 12वें मैच में ही धोनी की बराबरी कर ली थी. विदेश में सबसे ज्यादा मैच जीतने का भारतीय रिकॉर्ड पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के नाम पर है, जिनकी कप्तानी में भारत ने 11 मैच जीते थे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here