ब्लॉग को दें वेबसाइट जैसा लुक, जानें तरीका

0
223
blogger

अपने विचारों को सबके सामने परोसने के लिए अधिकतर लोग फेसबुक और अन्य सोशल प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं मगर बहुत से यूजर ऐसे हैं जो खुद की वेबसाइट बनाने का सपना देखते हैं मगर खर्चे की वजह से वे वेबसाइट की बजाए खुद का ब्लॉग बनाना पसंद करते हैं।

दु नियाभर में लगभग 1.2 करोड़ लोग अलग-अलग ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि यूजर ब्लॉग को एक वेबसाइट जैसा लुक दे सकते हैं। दरअसल, कुछ खास तरह के विजेट्स हैं जो ब्लॉग को वेबसाइट जैसा लुक देने में मदद करते हैं। इससे ब्लॉग के प्रति लोगों का आकर्षण बढ़ जाता है। आइए जानते हैं ब्लॉगस्पॉट पर मौजूद ब्लॉग को आकर्षण बनाने का तरीका।

ब्लॉग पर लगाएं मेन्यू बार 
अधिकतर ब्लॉग में मेन्यू जैसा विकल्प नहीं दिखाई देता है मगर यूजर सेटिंग में बदलाव कर मेन्यू और कैटेगरी जैसा विकल्प प्राप्त कर सकते हैं और अपने ब्लॉग को वेबसाइट जैसा लुक दे सकते हैं। ‘होम’, ‘अबाउट मी’, ‘कॉन्टेक्ट अस’ ‘इंडिया, ‘वर्ल्ड’आदि को जिस स्थान पर लगाया जाता है उसे मेन्यू बार कहते हैं। हालांकि शुरुआत में लोगों के लिए ब्लॉगर पर मेन्यू बार बनाना आसान नहीं होता। कुछ खास वेबसाइटों की तरह ब्लॉग में भी अपनी मर्जी का मेन्यू बार शामिल किया जा सकता है। इसके लिए  www.blogger.com/homeपर जाएं। यहां अपना वह ब्लॉग चुनें जहां मेन्यू बार लगाना चाहते हैं। ब्लॉग के डैशबोर्ड में नीचे की तरफ लेआउट का विकल्प दिखाई देगा। यहां जाने के बाद ब्लॉग पोस्ट के ऊपर ‘एड ए गैजेट’ के विकल्प पर क्लिक करें। यहां जाने के बाद कई गैजेट जोड़ने का विकल्प आएगा। इनमें से Pages का गैजेट चुन लें। मेन्यू बार में अपनी पसंद की कैटेगरी के टाइटल और उन पर क्लिक करते ही उसके लिंक पर जाने के लिए Pages के गैजेट में बदलाव करना होगा। इस गैजेट को सिलेक्ट करते ही ‘होम’ के ऊपर दिए गए ‘एड एक्सटरनल लिंक’ के विकल्प पर जाएं। यहां अपने उन लेबल के लिंक को पेस्ट कर दें, जिनकी कैटेगरी मेन्यू बार में बनाना चाहते हैं। इस लिंक के ऊपर इसका टाइटल या नाम लिखने का विकल्प भी मौजूद होता है। इसे सेव करने के बाद ब्लॉग में आपका मेन्यू बार दिखने लगेगा।

वेबसाइटों से ले  सकते हैं टेम्पलेट
इंटरनेट पर कई ऐसी साइट हैं जो मुफ्त में ब्लॉगर के लिए आकर्षक टेम्प्लेट यानी थीम उपलब्ध कराती हैं। गूगल पर blogger templates डालते ही कई विकल्प आएंगे। इन वेबसाइट से अपनी मनपसंद टेम्प्लेट कंप्यूटर में डाउनलोड कर लें। फिर उसे नोटपैड के साथ खोलें। नोटपैड में दिए गए एचटीएमएल कोड को कॉपी कर लें। इसके बाद ब्लॉगर के डैशबोर्ड में टेम्प्लेट के विकल्प पर जाएं। यहां सबसे ऊपर एडिट एचटीएमल का विकल्प आएगा। यहां ब्लॉग में दिए गए एचटीएमएल कोड को नोटपैड के कोड से रिप्लेस कर दें। इसे सेव करने के बाद ब्लॉग का लुक बदलकर आपका मनपसंद लुक आ जाएगा।

मोबाइल टेम्प्लेट भी मौजूद 
वेब वर्जन के अलावा अगर आप चाहते हैं कि मोबाइल पर भी ब्लॉग एक वेबसाइट की तरह दिखाई दे तो इसके लिए यूजर को पहले टेम्प्लेट वाले विकल्प में जाना होगा। इसके बाद यूजर को गियर वाले आइकन पर क्लिक करने के बाद मोबाइल व्यू लिखा मिलेगा उस पर क्लिक कर दें। इसके बाद Show desktop template on mobile devices पर क्लिक कर दें।

ब्लॉग पर पाएं पेज व्यू का विजेट्स
ब्लॉग को कितने लोग देख रहे हैं। यह जानकारी जानकारी पाठकों पर अच्छा प्रभाव डालती है। इसके लिए ब्लॉग में पाठक संख्या दिखाने वाला विजेट लगा सकते हैं। सबसे पहले ब्लॉग के डैशबोर्ड में जाएं। यहां लेआउट के विकल्प में जाने के बाद ‘एड ए गैजेट’ पर क्लिक करें। यहां ब्लॉग स्टेटस (Blogls stats) नाम के विजेट को चुन कर ‘सेव सेटिंग’ पर क्लिक कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here