अगर आप भी करते हैं टॉयलेट में फोन का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान…

0
210
PHONE-BATHROOM-facebook
Young woman checking social media on the toilet

आज के जमाने में मोबाइल लोगों की आम जरूरतों से ज्यादा आगे निकल गया। कल तक लोगों की हाथ में सिर्फ कॉल करने की देरी तक टिकने वाला मोबाईल अब लोगों की दिनचर्या का हिस्सा बन चुका है। मसलन हमारे सोने से लेकर उठने के लिए अलार्म की जरूरतों तक के लिए लोग अपने मोबाइल पर निर्भर हो गए हैं। इसके अलावा कई लोगों को मोबाइल फोन साथ लेकर टॉयलेट जाने की आदत होती है। लेकिन इससे होने वाले नुकसान का अंदाजा बहुत कम लोगों को होगा। आगे पढ़ें यह आदत कितनी खतरनाक हो सकती है…

जब आप टॉइलट में मोबाइल फोन साथ ले जाते हैं तो कई तरह के जर्म्स और बैक्टीरिया आपके फोन से चिपक जाते हैं। टॉइलेट से बाहर निकलने से पहले आप अपने हाथ धो लेते हैं लेकिन मोबाइल को आप धो नहीं सकते हैं। ऐसे में जब आप वही फोन लेकर वहां से बाहर आते हैं तो आपके फोन से चिपका बैक्टीरिया आपके मोबाइल और हाथ के साथ बाहर आ जाता है जो आपके खाने-पीने की चीजों के साथ आपके पेट तक चला जाता है। जो कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकता है।

इसके अलावा पब्लिक टॉइलट्स को इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए यह मामला और भी गंभीर हो जाता है क्योंकि उन जगहों पर आपके अलावा कई अन्य लोग भी टॉइलेट का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में जब आप अपने ऑफिस, किसी होटल या रेस्तरां का पब्लिक टॉइलट यूज करते हैं तो आपके साथ ही आपका मोबाइल फोन भी कई तरह के खतरनाक बैक्टीरिया के संपर्क में आ जाता है और आपके फोन के साथ-साथ वो आपके घर तक पहुंच जाता है।

इन सबसे अलग मोबाइल फोन में बैक्टीरिया के फैलने की अनुकूल स्थिति बन जाती है। दरअसल जब हम अपना मोबाइल फोन इस्तेमाल कर रहे होते हैं तब वो गर्म हो रहा होता है। इससे बैक्टीरिया को फैलने के लिए बेहतर वातावरण मिल जाता है। अब जब हम खाने खाते वक्त इस फोन का इस्तेमाल कर रहे होते हैं तब कभी कभार हमारे हाथ से ऑयल मोबाइल में लग जाता है जो कि बैक्टीरिया को फैलने में और भी मदद करता है।

अंत में इसका एक ही सॉल्यूशन है कि आप टॉयलेट जाते वक्त या टॉयलेट का इस्तेमाल करते वक्त मोबाइल फोन लेकर ही न जाएं। अन्यथा इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here