Mark Zuckerberg को ब्लॉक नहीं करने की यह है असली वजह

0
212
Mark Zuckerberg , Facebook

दिमाग में कभी ऐसा आया होगा कि कभी मार्क ज़करबर्ग या उनकी पत्नी प्रिसिला चैन को ब्लॉक करने का मन किया हो। अगर आपके दिमाग यह बात आती है तो ठीक है पर आप उन्हें कभी ब्लॉक कर नहीं पाओंगे। क्योंकि उनकी प्रोफाइल्स खास हैं। और यह कई बार सामने भी आ चुकी है कि इन दोनों को फेसबुक पर ब्लॉक नहीं किया जा सकता। आप सोच रहे होगें अब फेसबुक के मालिक है तो उन्हें कोई कैसे ब्लॉक कर सकता है। लेकिन, इसकी असली वजह जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

दरअसल, जब भी मार्क या प्रिसिला की प्रोफाइल पर जाकर आप ब्लॉक बटन प्रेस करेंगे, तो आपकी स्क्रीन पर ‘ब्लॉक एरर’ लिखा हुआ एक बड़ा बोर्ड दिखाई देगा जो बताएगा कि मार्क या प्रिसिला को ब्लॉक करने में दिक्कत आ रही है। ऐसा इसलिए होगा क्योंकि मार्क और प्रिसिला को इतनी बार ब्लॉक किया जा चुका है, साइट को यह फंक्शनैलिटी ही बंद करनी पड़ी।

मार्क ज़करबर्ग अपने पर्सनल पेज पर कई बार अपडेट्स भी करते है जिसके बाद फेसबुक ऐलगॉरिद्म की मदद से ये पोस्ट फिर लेगों की न्यूज फीड में जाते हैं। जो लोग इन पोस्ट्स को नहीं देखना चाहते वे इन्हें ब्लॉक कर देते थे। इसके बाद से साइट ने इनके प्रोफाइल पर ब्लॉकिंग को बैन करने का फैसला लिया।

सूत्रों के मुताबिक यह बैन करीब 2010 से लगाया जा चुका है। मार्क और उनकी पत्नी प्रिसिला को यह स्पेशल ट्रीटमेंट नहीं दिया जा रहा हैं। असल में उनके पोस्ट इतने नापसंद किए जाते हैं कि ऑटोमेटेड सिस्टम को ऐसा करने पर मजबूर होना पड़ा। फेसबुक के एक इम्प्लोयज़ ने बताया कि यह किसी खास अकाउंट के लिए नहीं है बल्कि यह हर उस अकाउंट पर लागू होगा जिसे बहुत बार ब्लॉक किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here