युवा करते है इन “Apps” का सबसे ज्यादा इस्तेमाल

0
292
Multiracial group of people with cellphones
Multicultural group of friends using cellphones - Students sitting in a row and typing on the smartphones

युवा अपनी फैमिली के साथ नहीं बल्कि मोबाइल पर वक्त बिताना पसंद करते हैं। उन्हें अपने स्मार्टफोन पर टाइम स्पैंड करना बेहद पसंद है। इसलिए जब उनका फोन कुछ समय के लिए उनसे दूर हो जाए, तो उनका दिन नहीं कटता। मोबाइल पर कुछ ऐप्स हैं, जिनका युवा सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। हाल ही में युवाओं के स्मार्टफोन यूजर फोन बिहेबियर को लेकर एकम रिसर्च की गई है। रिसर्च कंपनी comScore ने पिछले दिनों अमेरिका में अपनी मोबाइल ऐप रिपोर्ट पेश की।  इस रिपोर्ट में सबसे ज्यादा यूज की जाने वाले टॉप टेन ऐप्स के बारे में जानकारी दी गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक 18 से 34 साल की उम्र वाले लोग एक सप्ताह में 20 घंटे 10 स्मार्टफोन ऐप्स यूज करने में खर्च कर देते हैं। इन एेप्स में सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वासी अमेजन ऐप है। रिपोर्टं के मुताबिक कुल 35 फीसदी लोग इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं। बता दें कि अमेजॉन एक शॉपिंग एप हैं, जहां युवा कपड़ों से लेकर फुटवेयर्स और एक्सेसरीज के अलावा बहुत कुछ खरीद सकते हैं। घर बैठे शॉपिंग करने के लिए ये एप युवाओं के बीचव पॉपुलर हो रहा है।

जबकि इस लिस्ट में दूसरे नंबर लगभग 30 प्रतिशत लोग जीमेल सबसे ज्यादा उपयोगा करते हैं। वहीं तीसरे नंबर पर सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक को यूज करने वाले लोगों की संख्या करीब 29 प्रतीशत है।

इंस्टाग्राम पर मात्र 11 फीसदी युवा हैं –

सोशल मीडिया की दुनिया में फिलहाल इंस्टाग्राम अपनी पहुंच हर युवा तक नहीं बना पाया है। यही वजह है कि मात्र 11 फीसदी युवा ही इंस्टाग्राम का उपयोग करते हैं। इसके अलावा 11 प्रतिशत आईफोन पर और 14 फीसदी लोग गूगल मैप्स को यूज करते हैं, जबकि 16 फीसदी लोग यूट्यूब का इस्तेमाल वीडियो देखने या पोस्ट करने के लिए करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here