मुकेश अंबानी के ‘जियो’ को टक्कर देने आ रहे है छोटे भाई अनिल अंबानी

0
235
unlimited in 299

भारत में टेलीकॉम सेक्टर में क्रांति लाने का श्रेय रिलायंस को जाता है। याद करिए किस तरह से रिलायंस ने सस्ते फोन पेश करके हर हाथ में फोन पहुंचाया था। उसके बाद धीरे धीरे भारत का टेलीकॉम सेक्टर आगे बढ़ा। पिछले एक साल से तो इस सेक्टर में हाहाकार मचा हुआ है। इसका सिर्फ एक कारण है रिलायंस जियो। मुकेश अंबानी ने 4जी सर्विस बेहद सस्ते दामों में मुहैया करा के एयरटेल, आइडिया, वोडाफोन की कमर तोड़ दी। विरोधी कंपनियों को मजबूरी में अपने रेट कम करने पड़े। इस का फायदा ग्राहकों को हो रहा है। जो पहले ए जीबी के लिए महीने में 300 रूपये का रीचार्ज कराते थे। अब उनको इस से भी कम पैसे में अनलिमिटेड 4जी डाटा मिल रहा है।

Image result for jio

डाटा वार में अब सभी कंपनियां शामिल हो गई हैं। रेस में बने रहने के लिए कंपनियां समय समय पर खास ऑफर भी लॉन्‍च कर रही हैं। लेकिन उसके बाद भी जियो की लोकप्रियता में कोई कमी नहीं आ रही है। सभी कंपनियों का मुनाफा उसी अनुपात में कम हो रहा है। अब मुकेश अंबानी के जियो को टक्कर देने के लिए छोटे भाई अनिल अंबानी सामने आए हैं। अनिल अंबानी की रिलायंस कम्युनिकेशन यानि Rcom ने भी अपना नया प्लान पेश किया है। इस प्लान में सबकुछ अनलिमिटेड मिलने की बात की जा रही है।

Image result for rcom

आरकॉम का ये प्लान केवल 299 रुपए का है। इस प्लान के जरिए वो टेलीकॉम मार्केट में फिर से अपनी पहचान बनाना चाहते हैं। इस प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग, अनलिमिटेड इंटरनेट और अनलिमिटेड मैसेज की सुविधा दी जा रही है। रिलायंस कम्यूनिकेशन ने ये प्लान एक महीने की वैलिडिटी के साथ निकाला है। इसका मतलब ये है कि आपको हर महीने इसे रीचार्ज कराने के लिए 299 रूपये खर्च करने पड़ेंगे। इतना ही नहीं आरकॉम ने इसके अलावा एक और प्‍लान लॉन्‍च किया है। इस प्लान को Rozana नाम दिया गया है। इसकी कीमत 193 रूपये है। इस ऑफर में ग्राहकों को हर दिन 1 जीबी फ्री डाटा और 30 मिनट की फ्री कॉलिंग की सुविधा मिल रही है।

गौरलतलब है कि इससे पहले कंपनी ने Get-Net नाम से भी एक ऑफर लॉन्‍च किया था। इस ऑफर के तहत 147 रुपए में 28 दिन तक के लिए 28 जीबी डाटा मिलेगा। इस हिसाब से हर दिन ग्राहकों 1 जीबी डाटा मिलेगा। बता दें कि जियो के पिछले महीने लॉन्‍च हुए 399 रुपए प्लान के तहत प्रीपेड कस्टमर्स को 399 रुपए में 84 दिनों की वैलिडिटी के साथ 84 जीबी डाटा मिल रहा है। इसके साथ ही अनलिमिटेड कॉलिंग, रोमिंग फ्री और फ्री मैसेज की सुविधा मिल रहा है। साफ है कि मुकेश अंबानी के जियो का मुकाबला करने के लिए अब उनके ही छोटे भाई अनिल अंबानी सामने आए हैं। इस डाटा वार में फायदा ग्राहकों का ही होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here