ये 10 यूनिवर्सिटी से आप घर बैठे कर सकते हैं MBA

0
720
MBA Students 810 x 540 digital yuva

आज मार्केट में MBA प्रोग्राम करने की काफी डिमांड हैं। इसका अंदाजा इस बात से भी लागाया जा सकता हैं कि, व्यक्ति अपनी पढाई पूरी करने के बाद जॉब एक्सपीरियंस लेने के साथ-साथ MBA की डिग्री लेना चाहता हैं लेकिन वक़्त ना होने की वजह से एडमिशन नहीं ले पा रहा हैं। आपको बता दें, इस तरह की डिमांड के चलते अब वें लोग भी डिग्री ले सकते हैं जिनके पास वक़्त नहीं हैं। जी हाँ! इंडिया में ऐसी कई Distance Learning University मौजूद हैं जो MBA की डिग्री प्रदान करती हैं। आपको जानकर ख़ुशी होगी कि, बिना कॉलेज जाए आप इस डिग्री को प्राप्त कर सकते हैं। वैसे यहाँ एडमिशन लेकर आप ऑनलाइन भी पढ़ाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन-कौन-सी यूनिवर्सिटी इस डिग्री को प्रदान करती हैं:-

1) IMT (Insitute of Management Technology)

उत्तरप्रदेश के गाजियाबाद में मौजूद यह institute रैंक में टॉप नंबर पर आता हैं। सेंटर फॉर डिस्टेंस लर्निंग के अंतर्गत यह institute मैनेजमेंट और इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी फील्ड में स्टूडेंट को कोर्स ऑफर करता हैं। यह सभी कोर्सेस UGC से जुड़े होते हैं। वैसे यहाँ एडमिशन लेकर आप ऑनलाइन लेक्चर और ऑनलाइन परीक्षा दोनों सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

2) ICFAI, हैदराबाद

यह एक प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी हैं जिसका मुख्य उद्देश्य स्टूडेंट्स को बिज़नेस मैनेजमेंट, लॉ और टेक्नोलॉजी की फील्ड में शिक्षा प्रदान करना हैं। हैदराबाद में स्थित ICFAI institute आपको  पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स ऑफर प्रदान करता हैं जैसे- ग्लोबल मार्केटिंग, हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन, मार्केटिंग, IT & system आदि। आप इन सभी कोर्सेस को ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं।

3) IGNOU (इंदिरा गाँधी नेशनल यूनिवर्सिटी)

आपको बता दें, यह यूनिवर्सिटी दुनिया की सबसे बड़ी ओपन यूनिवर्सिटी हैं। यहाँ सभी स्टूडेंट डिस्टेंस लर्निंग एजुकेशन के तहत डिग्री, डिप्लोमा और पीएचडी कर सकते हैं। आपको बता दें, इस institute की स्थापना 1985 में हुई थी। आज 35 लाख से ज्यादा स्टूडेंट यहाँ पढ़ाई कर रहे हैं।

4) SCDL (Symbiosis Center of Distance Learning)

यह एक ऑटोनोमस डिस्टेंस लर्निंग सेंटर हैं जिसकी स्थापना 2001 में पुणे में हुई थी। स्टूडेंट यहाँ से बिजनेस मैनेजमेंट, बैंकिंग, फाइनेंस आदि जैसे कोर्सेस में डिप्लोमा, पोस्ट ग्रेजुएशन और सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकते हैं।

5) Amity University

Amity यूनिवर्सिटी को बी-स्कूल सर्वे में प्रथम स्थान दिया गया हैं। खासतौर पर यह यूनिवर्सिटी आम लोगो के लिए फायदेमंद हैं। इंटरनेशनल बिजनेस, मार्केटिंग एंड सेल्स आदि जैसे कोर्सेस की ऑनलाइन पढ़ाई करते-करते आप डिग्री भी प्राप्त कर सकते हैं।

6) SMU (Sikkim Manipal University)

यह यूनिवर्सिटी की स्थापना 2001 में हुई थी साथ ही यह यूनिवर्सिटी ISO 9001-2000 से भी सर्टिफाईड हैं। वैसे इस यूनिवर्सिटी के 310 नगरों में 725 authorized सेंटर भी हैं। यहाँ से आप MBA, BCA, BBA आदि कोर्सेस करके डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

7) NMIMS (Narsee Monjee Institute of Management Studies)

यह institute ने टॉप-10 बी-स्कूल में अपनी जगह बना रखी हैं। यूनिवर्सिटी की स्थापना 1981 में की गई थी। आप यहाँ से MBA की डिग्री आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, जो UGC से मान्यता प्राप्त हैं।

8) MD (Maharishi Dayanand University)

यह हरियाणा की स्टेट लेवल यूनिवर्सिटी हैं जो अभी तक 125000 स्टूडेंट को अपनी सेवा प्रदान कर चुकी हैं। वैसे आप यहाँ से पोस्ट ग्रेजुएशन, डिग्री कोर्स आदि जैसे कोर्स आसानी से कर सकते हैं।

9) Lovely Professional University

पंजाब में स्थित इस यूनिवर्सिटी से आप रेगुलर और डिस्टेंस लर्निंग दोनों प्रकार के कोर्स आसानी से कर सकते हैं। आपको यहाँ रिटेल मैनेजमेंट, ऑपरेशन मैनेजमेंट आदि जैसे कोर्स प्रदान किए जाते हैं। जिसमे आप डिग्री और डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं।

10) Annamalai University

तमिलनाडु में स्थित यह यूनिवर्सिटी 80 सालो से भी ज्यादा पुरानी हैं। यहाँ आप पोस्ट ग्रेजुएशन और मैनेजमेंट प्रोग्राम कर सकते हैं, जो DEC और New Delhi से approved भी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here