Google ने मनाया 19वां Birthday

0
230
google birthday 19

19 साल पहले आया गूगल दुनियाभर के लोगों के लिए इतना जरूरी बन गया है कि इसके बारें में जितना कहा जाए उतना कम है। गूगल आज दुनियाभर का टॉप सर्च इंजन है। किसी भी वेबसाइट, किसी भी कीवर्ड को सर्च करने से पहले गूगल का ही यूज करना होता है। गूगल एक ऐसा सर्च इंजन बन गया है जो हमे हर चीज उपलब्ध कराता है। गूगल अब 19 साल का हो गया है।

गूगल ने 19 सालों में वो कर दिखाया जो हर किसी के बस की बात नहीं है। आपके कंप्यूटर से लेकर मोबाइल तक हर तरफ गूगल का ही जलवा है। गूगल आज दुनियाभर में लोगों का पसंदीदा सर्च इंजन तो बन ही चुका है साथ ही हर मोबाइल में गूगल की ही पहुंच है। 27 सितंबर को गूगल अपना 19वां जन्मदिन मना रहा है। इसके लिए गूगल ने एक खास एनिमेटेड डूडल बनाया है गूगल के बीच में एक म्यूजिकल व्हील लगा हुआ है। इस पर क्लिक करते ही आप एक दूसरे पेज पर चले जाएंगे जहां आप इस व्हील को घुमा सकते हैं। ये व्हील जिस चीज़ पर रूकेगा। गूगल फिर आपको वहां ले जाएगा।

हालांकि गूगल अब तक चार अलग-अलग तारीखों पर अपना जन्मदिन मना चुका है. गूगल के 15वें जन्मदिन पर कंपनी ने खुद यह बात स्वीकार की थी कि उन्हें नहीं पता कि गूगल का असली जन्मदिन कब है। गूगल ने अलग-अलग सालों में सात सितंबर, आठ सितंबर, 26 सितंबर और 27 सितंबर को अपना जन्मदिन मनाया है। साल 2002 में गूगल ने 27 सितंबर को अपना चौथा जन्मदिन मनाया था। लेकिन इसके अगले साल सात सितंबर और उसके अगले साल आठ सितंबर को गूगल ने अपना जन्मदिन मनाया। हालांकि साल 2006 से अब तक गूगल 27 सितंबर को ही अपना जन्मदिन मनाता आ रहा है।

हालांकि, गूगल डॉट कॉम का डोमेन 15 सितंबर 1995 को रजिस्टर किया गया था, इस लिहाज़ से गूगल का जन्मदिन 15 सितंबर को होना चाहिए। हालांकि लैरी पेज और सर्जी बिन ने 4 सितंबर 1998 को गूगल को एक कंपनी के तौर पर रजिस्टर किया और कंपनी के नाम पर पहला बैंक अकाउंट भी खुलवाया। इस लिहाज़ से 4 सितंबर को भी गूगल का जन्मदिन मनाया जा सकता है. साल 1998 में ही 30 अगस्त को कंपनी ने अपना पहला डूडल जारी किया था।

गूगल दुनिया की सबसे ताकतवर कंपनियों में से एक है। इसके फाउंडर लैरी पेज और सर्जी बिन को फोर्ब्स ने दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में क्रमशः 12वें और 13वें स्थान पर रखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here