ऑनलाइन शॉपिंग करते है तो ना करें ये गलतियां

0
313
online-shopping

त्यौहारों के वक़्त किसी भी चीज को खरीदने को शुभ माना गया हैं इसलिए हर व्यक्ति त्यौहारों के आने का इंतज़ार करता हैं। वैसे ख़ास बात यह भी हैं कि, त्यौहार के वक़्त शॉपिंग ऑफलाइन हो या ऑनलाइन हर जगह ऑफर्स ही ऑफर्स होते हैं, जिसके चलते कुछ व्यक्ति ना चाहते हुए भी शॉपिंग कर लेते हैं। इन दिनों सभी को ऑनलाइन शॉपिंग थोड़ी ज्यादा ही पसंद आ रहीं हैं, जिसकी वजह सभी ई-कॉमर्स कंपनी हैं जिन्होंने ऑफर्स की बाढ़ लगा रखी हैं लेकिन आज हम आपको ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर कुछ ऐसी बात बताने वाले हैं जिसकी जरूरत आपको शॉपिंग के वक़्त होगी। जी हाँ! आज-कल ऑफर्स के चलते व्यक्ति अनप्रेक्टिकल शॉपिंग करने लगा हैं इसलिए शॉपिंग करते वक़्त ये 5 बातोँ का ध्यान रखें:-

1) लिमिटेड स्टॉक कहीं ख़त्म ना हो जाए

आपको बता दें, लिमिटेड स्टॉक जैसी सभी स्कीम केवल खऱीदारों को फंसाने के लिए होती हैं। कई कंपनियाँ यूजर्स को अट्रैक्ट करने के लिए लिमिटेड स्टॉक होने की बात करती हैं। जिससे कस्टमर्स सोचते हैं कि, लिमिटेड स्टॉक में डिस्काउंट मिलना सोने पर सुहागा हैं, जिसे हाथ से जाने नहीं देना चाहिए।

2) ऑफर्स की क्या बाढ़ हैं? जिससे कीमत देखना ही भूल गए

ध्यान रहें कि, ऑफर्स या फ्री गिफ्ट का शिकार आप ना बने और सबसे पहले प्रॉडक्ट की ऑफलाइन और ऑनलाइन कीमत जाने और प्राइस कंपेयर कर लें क्योंकि बाद में पछताने के अलावा आप कुछ भी नहीं कर पाएँगे।

3)  यह कौन-सी वेबसाइट हैं?

यदि आप ऑनलाइन शॉपिंग कर रहें हैं तो उस वेबसाइट का यूआरएल चेक करें। अगर साइट का यूआरएल HTTPS:// से शुरू हो रहा हैं तो ही शॉपिंग करें। दरअसल HTTPS:// वेबसाइट की सिक्योरिटी बताती है। आपको बता दें, जिन साइट्स की शुरुआत HTTPS:// से होती है उन्हें सिक्योर माना जाता हैं क्योंकि बिना HTTPS:// साइट से आपकी क्रेडिट कार्ड या किसी भी तरह की बैंकिंग डिटेल लीक्स हो सकती हैं। कई बार तो वेबसाइट भारी डिस्काउंट का ऑफर दिखाकर आपके साथ फ्रॉड भी कर लेती हैं।

4) क्या यह खरीदना जरूरी हैं?

यदि आप किसी प्रॉडक्ट पर डिस्काउंट या ऑफर देखते हैं तो सबसे पहले सोचें कि, क्यों खऱीदना है? क्या उस वस्तु की आपको जरूरत है? इससे आप अनप्रेक्टिकल शॉपिंग यानी ऐसी चीजें खरीदने से बचेंगे, जिनकी जरूरत आपको बिल्कुल नहीं हैं लेकिन उस वस्तु को आप सिर्फ डिस्काउंट की लालच में खरीद रहे थे।

5) क्या एक्सचेंज ऑफर में होती हैं ठगी

आपको बता दें, ऑफर्स बहुत प्रकार के होते हैं जैसे- एक्सचेंज ऑफर। लोगों को लगता है कि एक्सचेंज में उनकी अच्छी खरीदारी हो जाएगी लेकिन अक्सर ये ठगी का ऑफर होता हैं। एक्सचेंज में जब भी आप कुछ खरीदते हैं तो सबसे पहले दूसरे सोर्स से उस प्रोडक्ट की असली कीमत पता करें। बिना रिसर्च किए शॉपिंग करना आपके लिए परेशानी पैदा कर सकता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here