ऑफिस में आपकी एक झपकी कर देगी कई मुश्किलें आसान, जानिये कैसे

0
187
napping-woman

आपकी अच्छी सेहत के लिए एक बेहतर नींद बहुत जरूरी है। हम अक्सर ऑफिस में काम करते वक्त थकान महसूस करने लगते हैं। इसके लिए एक चीज बेहतर साबित हो सकती है जिसे हम पावर नैप या (झपकी) कहते हैं। घर हो या ऑफिस, पावर नैप से हमारी बॉडी चार्ज हो जाती है। सिर्फ 20 से 25 मिनट की झपकी से हमारी बॉडी काफी फ्रेश हो जाती है, जिससे बॉडी को काम करने के लिए एनर्जी मिल जाती है।

आइये एक नजर डालते हैं इसके फायदों पर-

तनाव होता है कम..

ऑफिस या घर में काम करने के दौरान महज 15-20 मिनट की झपकी लेकर आप खुद को स्ट्रेस फ्री महसूस करेंगे। एक रिसर्च में पाया गया है कि उन लोगों में स्ट्रेस हॉर्मोन का लेवल बहुत ही कम होता है जो काम के दौरान बीच-बीच में झपकी से खुद को रिलैक्स करते रहते हैं। इतना ही नहीं झपकी (पावर नैप) लेने के बाद से माइंड दोगुनी स्पीड से काम करता है।

आपकी एनर्जी बढ़ाएगा..

रात को ठीक से नहीं सोने की वजह से अगर दिन में नींद आ रही है और उस वक्त सोना मुमकिन नहीं तो पावर नैप इसका एक बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। नींद आने के बावजूद भी माइंड को एक्टिव रखने की कोशिश करना दिमाग पर पर बुरा असर डालता है। वहीं 15 मिनट की झपकी लेने से बॉडी को एनर्जी मिलती है और वो दोबारा काम करने के लिए एक्टिव हो जाती है।

आपका दिल भी रहता है सेहतमंद..

झपकी लेना सिर्फ माइंड ही नहीं पूरी बॉडी के लिए अच्छा होता है। इससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने की पॉसिबिलिटी काफी हद तक कम हो जाती है। साथ ही अर्ली डेथ की समस्या से भी दूर रहा जा सकता है।

दिमाग रहेगा फिट..

नासा द्वारा की गई रिसर्च की मानें तो 30 मिनट की झपकी लेकर आप अपने दिमाग के काम करने की स्पीड को 40% तक बढ़ा सकते हैं। अल्जाइमर और भूलने की बीमारी होने की संभावना भी कम हो जाती है।

अच्छी हेल्थ के लिए भी जरुरी..

लंबे समय तक सेहतमंद बने रहने के लिए एक्सरसाइज करना, अच्छी डाइट लेने के साथ ही पूरे 6-8 घंटे की नींद भी बहुत ही जरूरी है। यह रात को बॉडी रिलैक्स करने के साथ ही बॉडी को डिटॉक्स करने का भी काम करती है जिससे कई तरह की बीमारियां दूर रहती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here