5 दिन महिलाएं नहीं पहनती कपड़े – पढ़िए इस अजीब परम्परा के बारे में

0
441
Himachal Day in Shimla, Himachal Pradesh, India
आखिर क्यों पांच दिनों तक पति से अंजान रहती हैं यहां की महिलाएं
आखिर क्यों पांच दिनों तक पति से अंजान रहती हैं यहां कि महिलाएं
मणिकर्ण घाटी में स्थित इस गांव में शादीशुदा महिलाओं को 5 दिन तक बिना वस्त्रों के रहना पड़ता है। उस समय वो ऊन से बने पट्टू को ओढ़कर अपना तन ढक लेती हैं

ये खबर सुनकर शायद आपको कुछ अजीब लगे लेकिन भारत में आज भी ऐसी जगह हैं जहां की महिलायें अपनी पुरानी परंपराओं को आज भी निभाती आ रही हैं। एक ऐसी ही परंपरा है हिमाचल के इस गांव की यहां कि शादीशुदा महिलायें 5 दिन तक निर्वस्त्र ही रहती हैं।

जी हां, हम बात कर रहे हैं हिमाचल के गांव पीणी की यहां कई सालों से यही रिवाज चला आ रहा है। मणिकर्ण घाटी में स्थित इस गांव में शादीशुदा महिलाओं को 5 दिन तक बिना वस्त्रों के रहना पड़ता है। उस समय वो ऊन से बने पट्टू को ओढ़कर अपना तन ढक लेती हैं। इन पांच दिनों तक पति-पत्नी एक दूसरे से किसी भी तरह की कोई बात नही करते, इन दिनों वे एक दूसरे से अंजान बने रहते हैं। जब महिलाएं ये परंपरा निभा रही होती हैं उस दौरान पुरुष भी शराब का सेवन नही करते।

17 अगस्त से 21 अगस्त के बीच ये लोग काला महीना मनाते हैं। इस दौरान महिलाएं निर्वस्त्र रहती है। यहां के लोगों का मान्यता है कि ऐसा नहीं करने से देवता नाराज हो जाएंगे। दरअसल इन लोगों का कहना है कि लाहुआ घोंड देवता जब पीणी पहुंचे थे तो उन दिनों वहां राक्षसों का आतंक  था। लेकिन देवता के पीणी में पांव रखते ही राक्षसों का विनाश हो गया। जिसके बाद से ही ये परंपरा शुरू हुई थी। इस परंपरा को आज भी लोग निभाते आ रहे हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here