Ind V/S NZ: सचिन के बाद ‘विराट’ ने बनाया ये रिकॉर्ड

0
389
Virat Kohli

रविवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में हुए मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा जिससे इंडिया के कई क्रिकेट प्रशषकों के चेहरे पर निराशा छा गई। लेकिन सच कहे तो निराश होने वाली भी क्या बात है? ये तो खेल है जिसमें हार जीत तो लगी रहती है। कभी कोई टीम हारती है तो कभी कोई टीम जीतती है। इस बार टीम इंडिया ने बुरा प्रदर्शन नहीं किया। वे काफी अच्छा खेले और इसी खेल में उन्होंने कई सारे रिकॉर्ड भी बनाए जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

#1. विराट कोहली ने इस मैच में धुआंधार बैटिंग की। विराट कोहली वानखेड़े स्टेडियम में शतक लगाने वाले भारत के तीसरे खिलाड़ी और दूसरे कप्तान बन गए हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर और मोहम्मद अजहरूद्दीन ने ऐसा किया था।

#2. पहली पारी में 12 वन-डे शतकों में कोहली एक बार नोट आउट रहे हैं जबकि दूसरी पारी में बनाए गए 19 शतकों में 12 बार नॉट आउट रहे हैं।

#3. इंडिया ये मैच हार गई और यह पहली बार हुआ है जब भारत में विराट कोहली के शतक के बाद भी टीम हारी है।

#4. टीम इंडिया की जान हार्दिक पंड्या ने भी कपिल देव की बराबरी कर ली। कपिल देव और रोबिन सिंह के बाद एक वर्ष में 500 वन-डे रन और 25 विकेट लेने वाले हार्दिक पांड्या तीसरे भारतीय हैं।

#5. वानखेड़े स्टेडियम में 121 रनों की कोहली की पारी चौथी सबसे बड़ी पारी है, उनसे आगे सनथ जयसूर्या, मार्क वॉ और फाफ डू प्लेसी हैं।

#6. अक्टूबर महीने में 8 शतक लगाने वाले विराट कोहली पहले खिलाड़ी हैं।

#7. कोहली ने घर में 13 शतक जड़े हैं, वे रिकी पोंटिंग और हाशिम अमला के बराबर आ गए हैं और सचिन तेंदुलकर 20 शतकों के साथ आगे हैं।

#8. विराट कोहली ने 17 मैचों में न्यूजीलैंड के खिलाफ 1000 रन बनाए हैं और यह सबसे तेज है।

#9. 31वें शतक के लिए विराट कोहली ने 192 पारियां खेली जबकि सचिन तेंदुलकर ने 271 पारियां खेली।

#10. विराट कोहली के वन-डे में अकेले के 31 शतक है और केन विलियमसन, जो रूट और स्टीव स्मिथ सभी के मिलाकर 27 है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here