रिसर्च में खुलासा, हल्दी खाने से बढ़ जाती है याददाश्त!

0
161
turmeric

भारतीय खाने में इस्तेमाल होने वाली सबसे साधारण लेकिन बेहद उपयोगी चीज हल्दी आपकी याददाश्त बढ़ा सकती है। इतना ही नहीं अगर डिप्रेशन से निजात पाना है तो हेल्दी इसमें उपयोगी साबित हो सकती है। इस बात का खुलासा ताजा रिसर्च में हुआ है।

हल्दी भारतीय व्यंजनों में पाया जाने वाला सबसे आम मसाला है। ये न सिर्फ खाने को स्वादिष्ट बनाती है बल्कि ये एक बेहद असरदार देसी दवाई भी है। हाल ही में हुए एक अध्ययन में सामने आया है कि हल्दी में मौजूद ‘कुरकुमिन’ नाम का तत्व याददाश्त बढ़ाने और तनाव को कम करने में मददगार है।

इस तरह बढ़ जाती है याददाश्त
अमेरिकी शोधकर्ताओं द्वारा किए इस अध्ययन में कहा गया है कि मस्तिष्क में कुछ खास तरह के प्रोटीन पाए जाते हैं। ये प्रोटीन मस्तिष्क के भीतर सूजन पैदा करते हैं और इससे याददाश्त कमजोर होती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि हल्दी में मौजूद कुरकुमिन इसी प्रोटीन को बनने से रोकता है, जिससे आपकी याददाश्त 30 प्रतिशत बढ़ जाती है। बता दें कि यही प्रोटीन डिमेन्शिया और गंभीर तनाव का भी कारण होता है।

कैंसर से बचाव करता है संतरा, जानें इसके अनेक फायदे

हल्दी से दिमाग होता है तेज
इस शोध में ये भी सामने आया है कि मेमोरी में सुधार लाने के साथ-साथ कुरकुमिन दिमाग को तेज भी बनाता है। इससे आपकी एकाग्रता और बेहतर होती है। रिसर्च से जुड़े कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के डॉक्टर गैरी स्मॉल ने कहा, ‘नतीजों का आधार पर कहा जा सकता है कि कुरकुमिन से दिमाग के सोचने समझने की शक्ति समय के साथ और बेहतर होती है’।

Diabetes: अब ब्लड टेस्ट का झंझट खत्म, ‘पसीना’ बताएगा शुगर लेवल!

इस तरह हुई रिसर्च
इस रिसर्च में 50 से 90 साल की उम्र के 40 लोगों को शामिल किया गया। इन सभी लोगों को मेमोरी लॉस की परेशानी थी। इन लोगों को 18 महीने तक 90मिलीग्राम कुरकुमिन दिन में दो बार दिया गया। ये तत्व उन्हें Theracurmin नाम के सप्लीमेंट में डालकर दिया गया।

इन 18 महीनों के लिए इन सभी लोगों की धड़कनें, थाइरोइड और हर तरह की शारीरिक गतिविधि को हर तीन महीने में रिकॉर्ड किया गया। इनमें से 30 लोगों का ब्रेन स्कैन भी किया गया।

हड्डियां को मजबूत करता है गुड़, जानें इसके 4 फायदे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here