नई फॉक्सवेगन जेटा से उठा पर्दा, जानिए क्या हैं फीचर्स

0
195

फॉक्सवेगन ने नॉर्थ अमेरिकन इंटरनेशनल मोटर शो-2018 में नई जेटा से पर्दा उठाया है। उत्तरी अमेरिका में इसे आने वाले महीनों में लॉन्च किया जाएगा। क्या खासियतें समाई हैं नई जेटा में, जानेंगे यहां:

cardekho.com के अनुसार, सातवीं जनरेशन की फॉक्सवेगन जेटा को कंपनी के मॉड्यूलर ट्रांसवर्स मैट्रिक्स (एमक्यूबी) प्लेटफार्म पर तैयार किया गया है, इसी प्लेटफार्म पर ऑडी ए3, स्कोडा ऑक्टाविया, सुपर्ब, फॉक्सवेगन पसात और टिग्वॉन भी बनी है।

कद-काठी

लंबाई: 4,702 एमएम
चौड़ाई: 1799 एमएम
ऊंचाई: 1459 एमएम
व्हीलबेस: 2686 एमएम
बूट स्पेस: 510 लीटर
डिजायन और फीचर

फॉक्सवेगन जेटा को कंपनी की नई डिजायन थीम पर तैयार किया गया है। इसका डिजायन अंतरराष्ट्रीय बाजार में उपलब्ध विर्ट्स यानी दूसरी जनरेशन की वेंटो से मिलता-जुलता है। इस में स्वूपिंग रूफलाइन दी गई है, जो फॉक्सवेगन की फ्लैगशिप सेडान एर्टन की याद दिलाती है।

नई जेटा में आगे की तरफ फुल एलईडी हैडलैंप्स और पहले से ज्यादा बड़ी ग्रिल दी गई है। ग्रिल का डिजायन विर्ट्स से काफी अलग है। जेटा की ग्रिल को पतला रखा गया है, इस वजह से यह काफी दमदार नज़र आती है।

पीछे की तरफ ध्यान दें तो यहां रैपराउंड टेललैंप्स दिए गए हैं। लाइसेंस प्लेट को पहले की तरह दोनों टेललैंप्स के बीच में रखा गया है। इस में कूपे जैसी रूफलाइन और लिप स्पॉइलर भी दिया गया है।

नई जेटा का डैशबोर्ड विर्ट्स और नई पोलो से प्रेरित है। इस में एक्टिव इंफो डिस्प्ले और ऑल डिजिटल 10.2 इंच इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है, ये फीचर नई पोलो में भी दिए गए हैं।

नई जेटा में पोलो वाला ड्राइव-सेंटरिक टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम दिया गया है। इस में 10 कलर एम्बिएंट लाइटिंग सिस्टम, पैनारोमिक सनरूफ, हीटेड और वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, पावर ड्राइवर सीट मेमोरी फंक्शन के साथ और 400 वॉट का बीट्स ऑडियो सिस्टम भी दिया गया है।

इंजन और परफॉर्मेंस

अमेरिकन मॉडल में 1.4 लीटर टीएसआई टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो 150 पीएस की पावर और 250 एनएम का टॉर्क देगा। इंजन के साथ 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड मिलेगा, वहीं नए 8-स्पीड डीएसजी गियरबॉक्स का विकल्प भी आएगा। भारत में उपलब्ध पुरानी जेटा में भी 1.4 लीटर टीएसआई टर्बो पेट्रोल इंजन दिया गया था। अगर कंपनी इसे भारत में उतारती है तो यहां 1.4 लीटर टीएसआई इंजन के अलावा 2.0 लीटर डीज़ल इंजन का विकल्प भी दिया जा सकता है।

भारत के बारे में स्थिति…

फॉक्सवेगन जेटा को भारतीय कार बाजार में अच्छी पहचान नहीं मिली थी, इसी के चलते कंपनी ने पिछले साल इसे भारत में बंद कर दिया था। नई जेटा की बात करें तो हाल-फिलहाल इसे भारत में लॉन्च करने की कंपनी की कोई योजना नहीं है। अगर कंपनी इसे भारत में उतारती है तो यहां 2019 के आखिर या फिर 2020 में इसे लॉन्च किया जा सकता है। भारत में इसे इंपोर्ट करके बेचा जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here